सक्सेस के लिए छोड़े गलत आदतें

आप गलत राह पर कितना भी आगे क्यों न बढ़ जाएं , वापसी करना हमेशा सही साबित होता है । अगर आप आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको गलत आदतों को छोड़कर “सक्सेस” के लिए ट्राय करना चाहिए।

सही टाइम कभी नहीं आता। इसका इंतजार करना बेकार है । “सक्सेस” के लिए इंसान समय को अपने अनुकूल बना लेता है। अगर आप सक्सेस होना चाहते हैं तो आपको तुरंत डिसीजन लेना होगा कि आपको करना क्या है। एक बार डिसीजन लेने के बाद आप उस राह पर आगे बढ़ जाए और मंजिल पाने के लिए कड़ी मेहनत करें। आपको खुद से सवाल करना चाहिए कि आगे बढ़ने के लिए क्या किया जाए। टाइम कभी अच्छा या बुरा नहीं होता अगर आपके अंदर विश्वास तो बुरे टाइम को भी अच्छा टाइम बना सकते हैं । इंतजार करने वाला इंसान इंतजार ही करता रह जाता है और काम करने वाला इंसान मंजिल पर पहुंच कर दिखाता है।

 

1. सबको संतुष्ट करना :- अगर आप सबको संतुष्ट करते रहेंगे तो खुद के बारे में कभी सही तरह से विचार ही नहीं कर पाएंगे। अपने मूल स्वभाव में रहें। दूसरों की खातिर खुद को संकट में डालने से आपको बाद में पछतावा होगा।

2. भविष्य की चिंता करना :- कुछ लोग भविष्य को सेफ बनाने के लिए दिन-रात एक कर देते हैं और प्रेजेंट को जी नहीं पाते । सेफ लाइफ के बजाय खुशनुमा जीवन जीने की कोशिश करें।

3. गुजरे वक्त के बारे में सोचना :- जो टाइम गुजर गया , उसके बारे में विचार करने से कुछ हासिल नहीं होगा। गुजरे टाइम में मिले बुरे अनुभवों के कारण आगे की यात्रा नहीं टाल सकते । आपको प्रेजेंट पर विश्वास करना होगा ।

4. हमेशा सही बने रहना :- जीवन में कई लोग हमेशा सही बने रहने की कोशिश करते हैं। वह सोचते हैं कि गलती करना पाप है । खुद को गलतियों से बचाने के चक्कर में वे कभी कुछ नया नहीं कर पाते। वे हमेशा एक ही तरीके से काम करते हैं ।अगर इंसान नए रास्तों पर नहीं जाएगा तो किस तरह से आगे बढ़ पाएगा। जीवन में गलतियां करने वाला इंसान ही सबक प्राप्त करता है और “सक्सेस” होता है। इंसान को नई चीजें सीखनी चाहिए और एक्सपेरिमेंट करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top