कुछ यूं करें अपने दिन की शुरुआत

सफलता हमेशा “समय”लेती है , शायद इसलिए दुनिया के सफल लोग अपने दिन की शुरुआत जल्दी करते हैं ।

मशहूर और दुनिया के सफलतम बिजनेसमैन में से एक ‘रिचर्ड ब्रैनसन’ का कहना है कि वह हमेशा से ही जल्दी उठते हैं । उनके अनुसार यह एक आदत है , जिसको बनाए रखने के लिए आपको उस पर काम करना होता है । जल्दी उठने से आप अपने दिन में बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं और उसके बाद जिंदगी में भी आगे बढ़ सकते हैं । वैसे भी सुबह जल्दी उठने के अपने फायदे होते हैं ।

जानिए आप कैसे कर सकते हैं दिन की शुरुआत –

  • हेल्दी ब्रेकफास्ट जरूर खाएं :- अगर आप अपना ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं , तो जान लें कि यह आपके लिए बहुत जरूरी होता है। ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी मील होता है क्योंकि यह पूरे दिन के लिए आपके माइन्ड और बॉडी को ताकत देता है । हालांकि , इसका मतलब यह नहीं है कि आप कुछ भी खाएं । आपका ब्रेकफास्ट हेल्दी होना बहुत जरूरी है ।
  • एक्सरसाइज या योग करें :- जी हां , चाहे वह जॉगिंग पर जाना हो या वेट उठाना या फिर स्विमिंग या योग , लेकिन आपको अपने दिन की शुरुआत एक्सरसाइज से करनी चाहिए । अगर आप सोचते हैं कि इससे आप थक जाएंगे , तो बता दे कि आप गलत हैं । कसरत करने से आपके शरीर में स्फूर्ति आएगी और आप खुद को जोश और ऊर्जा से भरा महसूस करेंगे जो आपमें नजर भी आएगी ।
  • फोन को दूर रखें :- हो सकता है कि आपको यह बात बचकाना लगे लेकिन आपको अपने दिन की शुरुआत फोन देखकर नहीं करनी चाहिए । अगर आप सुबह उठकर सबसे पहले फोन देखेंगे तो आप अपने आप पर ध्यान नहीं दे पाएंगे जो कि आपके लिए बहुत जरूरी है दिन की शुरुआत खुद को वक्त देखकर करेंगे तो बेहतर होगा ।

1 Comment

  1. LakshitaJuly 25, 2019

    Morning Ritualistic Attitude is key for success.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top